इस वर्ष स्टार्ट-अप्स में इंजीनियरों के पास बड़े पैमाने पर कैरियर विकल्प हैं

स्टार्टअप रोजगार का प्रमुख स्रोत बन गया है और भारतीय अर्थव्यवस्था के निरंतर तेजी से विकास के कारण भारत में स्टार्टअप संस्कृति काफी बढ़ रही है। भारत में, शिक्षित युवा अपने स्वरोजगार के साथ-साथ अपने तकनीकी-शैक्षिक कौशल का दोहन करने के लिए उच्च शिक्षा के साथ-साथ अब अपना खुद का स्टार्ट-अप शुरू करना चाहते हैं। अब, भारतीय युवा नए स्थापित और प्रसिद्ध स्टार्ट-अप में नौकरी और कैरियर के अवसर चाहते हैं क्योंकि यहां इन युवा पेशेवरों को अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा दिखाने के अलावा आकर्षक वेतन पैकेज मिलते हैं। लेकिन, जैसा कि यह "चुनावी वर्ष 2019" है, इसलिए इस साल रोजगार के बहुत महत्वपूर्ण मुद्दे पर पूरा मीडिया का ध्यान नहीं गया है। हालांकि, शीर्ष स्टार्ट-अप आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज के पास बहुत ही आकर्षक जॉब ऑफर प्रदान कर रहे हैं, जो विभिन्न इंजीनियरिंग क्षेत्रों के छात्रों के लिए खुशी का कारण है।

अब तक के इंजीनियर्स को ये करियर अपॉर्चुनिटीज मिली हैं


एआई इंजीनियर, डेटा एनालिस्ट, यूजर-एक्सपीरियंस इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर की भूमिकाएं ऐसे हैं जो स्टार्टअप को काम पर रखने के लिए तैयार हैं। और कंपनियां ऐसी भूमिकाओं के लिए प्रति वर्ष 10-15 लाख की सीमा में आकर्षक पैकेज की पेशकश करने को तैयार हैं। पिछले वर्ष की तरह, IRCON, ONGC, PayTM और Pepperfry जैसी कंपनियों ने 2019 में भी भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को छानने के लिए अपना मन बना लिया है। आधुनिक और वित्त पोषित कंपनियां अपनी तकनीकी टीमों को बढ़ाने पर जोर दे रही हैं और डेटा विश्लेषक और संवर्धित वास्तविकता इंजीनियरिंग की भूमिकाओं के लिए पर्याप्त वेतन देने के लिए तैयार हैं।

शीर्ष स्टार्टअप आने वाले वर्ष में प्रतिभाओं को काम पर रखने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाह रहे हैं क्योंकि वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनी टीमों का विस्तार कर रहे हैं। PayTM जैसे स्टार्टअप पहले ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में एलेक्सा ऑफर दे चुके हैं, जैसा कि शीर्ष प्रबंधन ने पुष्टि की है। प्रबंधन टीम ने यह भी पुष्टि की कि असाधारण कोडिंग कौशल और डेटा संरचनाओं में मजबूत पकड़ वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।
मिड-आकार के स्टार्टअप और कंपनियों के पास बड़े पैमाने पर अवसर और विकास संभावनाएं हैं

प्रवृत्ति से पता चलता है कि मध्यम आकार के स्टार्टअप शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों से प्रतिभाशाली फ्रेशर्स को नियुक्त करने जा रहे हैं। बड़े आंकड़ों के इस युग में, शीर्ष कॉलेजों से पास होने वाले इंजीनियरों के लिए नौकरियों की कमी नहीं होगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मोबाइल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैक-एंड और फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के मजबूत भविष्य को देखते हुए, स्टार्टअप्स, पूर्वोक्त भूमिकाओं के लिए 15 लाख से 25 लाख रुपये के बीच कुछ भी भुगतान करने के लिए तैयार हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, कई स्टार्टअप ने यह स्पष्ट किया है कि कौशल सेट उम्मीदवारों की दक्षता का न्याय करने के लिए न केवल पैरामीटर हैं, जो कि अधिक महत्वपूर्ण है, रुझानों के साथ अपडेट रहने और पूर्णता के साथ किसी भी आगामी चुनौती के अनुकूल होने की उनकी क्षमता है। जो लोग मल्टीटास्क कर पाएंगे, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

फैशन टेक्नोलॉजी से लेकर विभिन्न ई-कॉमर्स, रिटेल मैनेजमेंट, लेदर गारमेंट्स और टूल्स और मशीनरी डिजाइनिंग स्टार्टअप से लेकर कंपनियों तक, हर फर्म कई भारतीय संस्थानों में अधिक इंजीनियरों को नियुक्त करने के लिए तैयार हो रही है। वर्ष 2019 इंजीनियरों के लिए अच्छा साबित होने जा रहा है क्योंकि स्टार्टअप और भारत के अन्य बड़े ब्रांड कुशल संसाधनों को रखने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं और आने वाले समय में यह संख्या बढ़ने वाली है।

हैप्पी जॉब हंटिंग


यदि आप अपनी बात कहना चाहते हैं या अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, तो कृपया बेझिझक अपनी टिप्पणी लिखें। इसके अलावा, आप इस लेख को अपने सर्कल के आसपास साझा कर सकते हैं और आईआईटी और अन्य क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के इंजीनियरों को नियुक्त करने के लिए स्टार्ट-अप कैसे तैयार कर रहे हैं, इसकी अच्छी खबर फैला सकते हैं। यदि आप इसी तरह की कहानियों से अपडेट रहना चाहते हैं, तो jagranjosh.com पर जाना सुनिश्चित करें और हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें।

Comments

Popular posts from this blog

AIIMS भर्ती 2019, 6 कार्यकारी निदेशक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

SBI PO Recruitment 2019, 2000 रिक्त पदों के लिए जारी, ऑनलाइन आवेदन करें

IBPS RRB Notification 2019: 8000+ Application for Office Assistant and Officers positions